Sunday, July 25, 2010

धरती का स्वर्ग ‘कश्मीर’

किसी ने सच ही कहा है, धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है, तो वह कश्मीर है। फूलों की खूबसूरत वादियों में गर्मियों का नजारा कुछ अलग ही होता है। फिर झील में पड़े शिकारे यूं ही आपका मन मोह लेते हैं। अनोखी प्राकृतिक छटा के बीच कश्मीर की नदियों में नौकायान भी यात्रियों के आकर्षण का केन्द्र है।

डल झील
डल झील जम्मू-कश्मीर की प्रसिद्ध झील है। 18 किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई यह झील तीन दिशाओं से पहाड़ियों से घिरी हुई है। डल जम्मू-कश्मीर की दूसरी सबसे बड़ी झील है। इसमें सोतों से तो जल आता है साथ ही कश्मीर घाटी की अनेक झीलें आकर इसमें मिलती हैं। डल झील के चार प्रमुख जलाशय हैं गगरी बल, लोकुट डल, बोड डल तथा नागिन। लोकुट डल के मध्य में रूपलंक द्वीप स्थित है। बोड डल जलधारा के मध्य में सोनालंक द्वीप स्थित है। भारत की सबसे सुंदर झीलों में इसका नाम लिया जाता है। पास ही स्थित मुगल गार्डन से डल झील का सौंदर्य पर्यटकों का मन मोह लेता है। पर्यटक जम्मू-कश्मीर आएं और डल झील देखने न जाएं ऐसा हो ही नहीं सकता।

डल झील के मुख्य आकर्षण का केन्द्र है यहां के शिकारे या हाउसबोट। सैलानी इन हाउसबोटों में रहकर झील का आनंद उठाते हैं। नेहरू पार्क, कानुटुर खाना, चारचीनारी आदि द्वीपों तथा हज़रत बल की सैर भी इन शिकारों में की जा सकती है। यहां दुकानें भी शिकारों पर ही लगी होती हैं। आप शिकारे पर सवार होकर विभिन्न प्रकार की वस्तुएं भी खरीद सकते हैं। तरह तरह की वनस्पति झील की सुंदरता को और निखार देती है।

कमल के फूल, पानी में बहती कुमुदनी, झील की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। सैलानियों के लिए विभिन्न प्रकार के मनोरंजन के साधन जैसे कायाकिंग (एक प्रकार का नौका विहार), केनोइंग (डोंगी), पानी पर सर्फिंग करना तथा ऐंगलिंग (मछली पकड़ना) यहां पर उपलब्ध कराए गए हैं। डल झील में पर्यटन के अतिरिक्त मुख्य रूप से मछली पकड़ने का काम होता है।

कैसे पहुंचें डल झील
डल झील पहुंचने के लिए वायुयान द्वारा श्रीनगर जिले से 25 किमी की दूरी पर बड़गाम जिले में स्थित एयरपोर्ट पर पहुंचा जा सकता है। नजदीकी रेल सेवा जम्मू में स्थित है तथा वहां का नेशनल हाईवे एनएच1ए कश्मीर घाटी को देश के अन्य भागों से जोड़ता है। इन पहाड़ी स्थलों तक पहुंचने में दस से बारह घंटे लगते हैं। इस यात्रा के दौरान पर्यटक यहां की प्रसिद्ध जवाहर सुरंग को देख सकते हैं। डल झील दुनिया की पहली झील है जहां इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हैं।

No comments:

Post a Comment