Sunday, July 25, 2010

सैलानियों को आकर्षित करता गुलमर्ग

गुलमर्ग जम्‍मू-कश्‍मीर का एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसकी अतुलनीय सुंदरता के कारण इसे धरती का स्‍वर्ग भी कहा जाता है। यह देश के प्रमुख पर्यटक स्‍थलों में से एक हैं। फूलों के प्रदेश के नाम से मशहूर यह स्‍थान बारामूला जिले में स्थित है। यहां के हरे भरे ढलान सैलानियों को अपनी ओर खींचते हैं। समुद्र तल से 2730 मी. की ऊंचाई पर बसे गुलमर्ग में सर्दी के मौसम के दौरान यहां बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं।

गुलमर्ग का इतिहास
गुलमर्ग की स्‍थापना अंग्रेजों ने 1927 में अपने शासनकाल के दौरान की थी। गुलमर्ग का असली नाम गौरीमर्ग था जो यहां के चरवाहों ने इसे दिया था। 16वीं शताब्‍दी में सुल्‍तान युसुफ शाह ने इसका नाम गुलमर्ग रखा। आज यह सिर्फ पहाड़ों का शहर नहीं है, बल्कि यहां विश्‍व का सबसे बड़ा गोल्‍फ कोर्स और देश का प्रमुख स्‍की रिजॉर्ट है।

खिलनमर्ग के हिमाच्छादित शिखर
खिलनमर्ग गुलमर्ग के आंचल में बसी एक खूबसूरत घाटी है। यहां के हरे मैदानों में जंगली फूलों का सौंदर्य देखते ही बनता है। खिलनमर्ग से बर्फ से ढ़के हिमालय और कश्‍मीर घाटी का अदभुत नजारा देखा जा सकता है।

अलपाथर झील
चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरी यह झील अफरवात चोटी के नीचे स्थित है। इस खूबसूरत झील का पानी मध्‍य जून तक बर्फ की बना रहता है।

निंगली नल्‍लाह
गुलमर्ग से आठ किमी दूर स्थित निंगली नल्‍लाह एक धारा है जो अफरात चोटी से पिघली बर्फ और अलपाथर झील के पानी से बनी है। यह सफेद धारा घाटी में गिरती है और अंतत: झेलम नदी में मिलती है। घाटी के साथ बहती यह धारा गुलमर्ग का एक प्रसिद्ध पिकनिक स्‍पॉट है।

गुलमर्ग का गोल्फ कोर्स
गुलमर्ग के गोल्‍फ कोर्स विश्‍व के सबसे बड़े और हरे भरे गोल्‍फ कोर्स में से एक हैं। अंग्रेज यहां अपनी छुट्टियां बिताने आते थे। उन्‍होंने ही गोल्‍फ के शौकीनों के लिए 1904 में गोल्‍फ कोर्स की स्‍थापना की थी। गोल्‍फ कोर्स की देखरेख जम्‍मू और कश्‍मीर पर्यटन विकास प्राधिकरण करता है। गोल्‍फ के शौकीनों के लिए ये जगह काफी खुशनुमा और शानदार है।

गुलमर्ग में स्‍कीइंग
स्‍कीइंग में रुचि रखने वालों के लिए गुलमर्ग देश का नहीं बल्कि इसकी गिनती विश्‍व के सर्वोत्तम स्‍कीइंग रिजॉर्ट में की जाती है। दिसंबर में बर्फ गिरने के बाद यहां बड़ी संख्‍या में पर्यटक स्‍कीइंग करने आते हैं। यहां स्‍कीइंग करने के लिए ढ़लानों पर स्‍कीइंग का अनुभव होना चाहिए। जो लोग स्‍कीइंग सीखना शुरु कर रहे हैं, उनके लिए भी यह सही जगह है। यहां स्‍कीइंग की सभी सुविधाएं और अच्‍छे प्रशिक्षक भी मौजूद हैं।

No comments:

Post a Comment